SIQE CCE FORMATS और इससे जुडी सभी जानकारी देखे

नमस्कार साथियों आज मै आपके साथ SIQE CCE FORMATS  के सम्बन्धित जानकारी और सभी डाक्यूमेंट्स आपके लिए शेयर करने वाला हु । आप ये सारे SIQE और CCE से सम्बन्धित सभी प्रकार के फ़ाइल यहा से डाउनलोड कर सकते हो ।

तो उससे रिलेटेड मै आज आपको सारी डिटेल्स निचे देने वाला हु j

क्या होता है SIQE ?

साथ ही में आपको इसके बारे मै सभी प्रकार की जानकारी भी दे दू दोस्तों ताकि आप को पूरी डिटेल्स मै इसके बारे मै पता तो आप अपना विद्यालय सम्बन्धित वर्क आसानी से कर सको और किसी तरह की प्रॉब्लम ना हो ।

SIQE – ( State Initiative For Quality Education ) यह राज्य सरकार द्वारा चालू किया गया है यह राज्य सरकार की एक पहले है जिसके अंतर्गत शिक्षा को गुनवंता और अच्तम स्तरः पर ले जाने के लिए सहायता प्राप्त करेगा

और इसके द्वारा विद्यालयों मै कक्षा कक्ष मै और अच्छी तरह पढाई को अच्छे तरह से सुध्र्ड बनाया जा सके दोस्तों

 

CCE क्या होता है और इससे जुड़े प्रपत्र

तो जेसा की आप सब लोग जानते ही होंगे साथियों की CCE क्या होता है और शिक्षा के विभाग मै इसका क्या महत्व होता है दोस्तों फिर भी मै आपको इसके बारे मै मेरी तरफ से सरल भाषा मै समजा देता हु ताकि आपको पता चल सके

CCE – ( Continuous and Comprehensive Evaluation इसकी फुल फॉर्म होती है यानि हिंदी में देखे CCE का मतलब तो दोस्तों सतत तथा व्यापक मुल्यांकन इसका पूरा नाम होता है  इसकी शुरुआत  सन २००९ में  शिक्षा के अधिकार के माध्यम से हुआ था ।

और अधिक जानकारी के लिए आप विकिपीडिआ पर भी जा सकते हो में उसका लिंक दे देता हु CCE क्या होता है 

तो दोस्तों इस तरह से इन दोनों शब्दों का अर्थ आपके सामने रखा है साथियों अब इससे releted मै आपको सारे डॉक्यूमेंट प्रपत्र भी निचे दे देता हु जो आपके लिए उपयोगी होंगे ।

सतत और व्यापक मुल्यांकन क्या होते है ?

सतत और व्यापक मुल्यांकन के दो अलग – अलग पहलू होते है जिसके माध्यम से संकल्पना के पूर्व शैक्षिक संन्दर्भ में मूल्यांकन के अर्थ पर विचार कर लेना समीचीन होगा। मूल्यांकन के स्वरूप को स्पष्ट रूप में समझने के लिए मापन से उसका अर्थ भेद समझ लेना आवश्यक होता है ।

 

इन दोनों अन्तरो के मुख्य बिंदु 

  • आकलन (Assessment)
  • मूल्यांकन (Evaluation)
  • मापन (Measurement)
  • परीक्षा / परीक्षण (Examination या  Test)

मूल्यांकनो से  निकलने वाला अर्थ क्या होता है 

आकलन एक संवादात्मक तथा रचनात्मक प्रक्रिया है,जिसके द्वारा शिक्षक को यह ज्ञात होता है कि विधार्थी का उचित अधिगम हो रहा है अथवा नहीं।

मूल्यांकन एक योगात्मक प्रक्रिया है जिसके द्वारा किसी पूर्व निर्मित शैक्षिक कार्यक्रम अथवा पाठयक्रम की समाप्ति पर छात्रों की शैक्षिक उपलबिध ज्ञात की जाती है।

मापन आकलन मूल्यांकन की एक तकनीक है जिसके द्वारा किसी व्यक्ति या पदार्थ में निहित विशेषताओं का आंकिक वर्णन किया जाता है।

परीक्षा तथा परीक्षण आकलन/मूल्यांकन का एक उपकरण/पद्धति है जिसके द्वारा परीक्षा/परीक्षण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा मुख्य रूप से पाठयक्रम के ज्ञानात्मक अनुभव कौशल की जांच की जाती है। तो दोस्तों इस तरह से इनके अर्थ निकलते है

SIQE और CCE के नये प्रपत्र 

धन्यवाद सभी साथियों का हमारी साईट पर आने के लिए अगर आपको किसी भी प्रकार की मदद की आवश्यकता पड़े तो आप हमे CONTACT US पेज पर जा कर सवाल जवाब पुछ सकते हो मै आपके जवाब का रिप्लाय अवश्य दूंगा धन्यवाद साथियों और साथी ही अपने दोस्तों को भी शेयर करे ।