नमस्कार साथियों आज हम बात करने वाले हैं शाला दर्पण पोर्टल के बारे मैं बोहोत से साथियों को जरूरत होती हैं इसमें रोजाना काम पड़ता हैं और सही से लिंक नहीं मिल पाते हैं ।

इसी को ले कर आज मैं आपको आके लिए साडी महत्वपूर्ण जानकारी लाया हु जहा से आप शाला दर्पण को आसानी से चला पाओगे ।

साथियों साथ मैं आप को ये भी बता दू की शाला दर्पण का एक नया पोर्टल भी आया हैं इंट्रीग्रेट उसके बारे मैं भी आप से कुछ जानकारी शेयर करने वाला हु जिसे आप देख सकते हो ।

शाला दर्पण

शाला दर्पण

 

शाला दर्पण पोर्टल की सामान्य जानकारी 

 

दोस्तों जेसा की आप सब जानते हैं इस पोर्टल का कम सभी कर्मचारियों को पड़ता हैं पोर्टल के द्वारा विद्यालय के सभी कार्य होते हैं । जिसका निर्माण सरकार इसलिए किया था ताकि सभी प्राइमरी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सभी के कार्य के लिए आप उपयोग में लेते हो ।

इसके द्वारा आप अपने विद्यालय मैं कितने बच्चे पढ़ रहे हैं कोनसे विद्यालय मैं कितने अध्यापक हैं और विद्यालय के बारे मैं साडी जानकारी शाला दर्पण पर उपलब्ध होती हैं।

इसमें अध्यापक को अपने विद्यालय के लिए एक लॉग इन आईडी और पासवर्ड दिया जाता हैं जहा से अध्यापक सारी जानकारी डालते हैं । जिसके माध्यम से सभी जानकारी आसानी से मिल जाये इसलिए इसका निर्माण हुआ ।

 

शाला दर्पण पोर्टल का उपयोग केसे करे 

 

दोस्तों अगर आप नये शिक्षक अभी भर्ती हुए हो तो आपको इसके बारे मैं जानकारी नहीं होगी तो आज मैं आपको साडी जानकारी दे देता हु जिसके माध्यम से आपको आगे कुछ प्रॉब्लम नहीं आएगी और आप आसानी से इसका उपयोग कर सकोगे ।

तो दोस्तों आप इसका उपयोग अपने विद्यालय से जुडी सभी जानकारी डालने के लिए कर सकते हो जिसके लिए सबसे पहले तो आपको इस पर लॉग इन होने के लिए रजिस्टर करना होगा ।

तब ही आपको लॉग इन पासवर्ड मिलेगा और आगे आप अपना काम कर सकोगे तो इसके बारे मैं आपको सब जानकारी दे देता हु ताकि आप अपना काम जल्दी से कर पाओगे ।

तो रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आपके पीओ से आपको एड करवाना होगा तब ही आपको आईडी पासवर्ड मिल सकेगा ।

फिर आप http://rajrmsa.nic.in/Home/Public/Home.aspx इस साईट पर जा कर इस पोर्टल लो चला पाओगे 

 

शाला दर्पण सम्बन्धित महत्वपूर्ण लिंक  

 

दोस्तों निचे कुछ महत्वपूर्ण लिंक देने वाला हु जिसे क्लिक कर आप सीधे उन्हें देख सकते हो 

पोर्टल से जुड़े लिंक
होम
विद्यालय विवरण
रिपोर्ट
इंटरशिप हेतु
पाँचवी बोर्ड

तो ये कुछ महत्वपूर्ण जानकारी थी जो मेने आपके साथ शेयर करी निचे कमेन्ट करके जरुर बताये साथ कुछ समज न आ रहा हो उसके बारे मैं भी पूछे ।